संस्कृति और परंपरा का सम्मान करते हुए सामाजिक समरसता से मनाएं त्योहार : राहुल खाड़े

संस्कृति और परंपरा का सम्मान करते हुए सामाजिक समरसता से मनाएं त्योहार : राहुल खाड़े

* चंदनझिरा पुलिस थाने में शांति समिति की बैठक और इफ्तार पार्टी संपन्न

जालना:  हाल के दिनों में युवा पीढ़ी द्वारा सोशल मीडिया के अत्यधिक उपयोग में वृद्धि के कारण जाने-अनजाने में गलत बातें फैलाई जा रही हैं, जिससे समाज को बहुत नुकसान होने की संभावना है. इस पृष्ठभूमि में अपर पुलिस अधीक्षक राहुल खाडे ने सभी से सतर्क रहने और अपने त्योहारों को जिम्मेदारी से मनाने, अपनी संस्कृति और परंपराओं का सम्मान करने और शांतिपूर्ण वातावरण में सामाजिक सद्भाव बनाए रखने की अपील की है.

चंदनझिरा पुलिस थाने में  मंगलवार को डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर जयंती के अवसर पर शांति समिति की बैठक आयोजित की गई साथ ही रमजान माह के उपलक्ष्य में इफ्तार पार्टी का भी आयोजन किया गया था. इस समय  अपर पुलिस अधीक्षक खाड़े उपस्थित लोगों का मार्गदर्शन करते हुए बोल रहे थे.

इस अवसर पर उप विभागीय पुलिस अधिकारी नीरज राजगुरु, स्थानिक गुन्हे शाखा पुलिस निरीक्षक सुभाष भुजंग, पुलिस निरीक्षक रामेश्वर खनाल, चंदनझिरा प्रभाग के पूर्व नगरसेवक गणेशराव राऊत, भन्ते शिवली अंगुलिमाल शाक्यपुत्र, मौलाना हाफिज नाझीम आदि मंच पर उपस्थित थे.  

इस अवसर पर आगे बोलते हुए अपर पुलिस अधीक्षक राहुल खाड़े ने कहा कि  सोशल मीडिया के कारण कई बार जाने-अनजाने लोगों की धार्मिक और साम्प्रदायिक भावनाएं आहत होती हैं. सभी को अपने धर्म और जाति के रीति-रिवाजों के अनुसार त्योहार मनाए लेकिन इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि त्योहार मनाते समय किसी अन्य धर्म या समाज को नुकसान हो. किसी भी धर्म को इस तरह से व्यवहार करने की अनुमति नहीं है जिससे किसी अन्य समुदाय को ठेस पहुंचे. उन्होंने अपील की कि सभी अपनी संस्कृति का संरक्षण करें और अपनी संस्कृति को समाज को दिखाएं. सोशल मीडिया द्वारा किये जा रहे दुष्प्रचार से सभी समाजों को अकारण भारी नुकसान हो रहा है. अपराध दर्ज होने से युवा पीढ़ी का जीवन बर्बाद हो रहा ह.  उन्होंने सभी से सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतने की अपील की. उन्होंने जिले के सभी नागरिकों से डॉ बाबा साहेब अंबेडकर जयंती व रमजान ईद शांतिपूर्ण माहौल में उत्साह के साथ मनाने की अपील की और सभी को शुभकामनाएं दी.

इस मौके पर उप विभागीय पुलिस पदाधिकारी नीरज राजगुरु ने भी मार्गदर्शन करते हुए   अपील की कि कोई भी अफवाहों पर विश्वास न करें, सभी सामाजिक समरसता बनाए रखें और त्योहार शांतिपूर्वक मनाएं.

भंते शिवली अंगुलिमाल शाक्यपुत्र, मौलाना हाफिज नाजिम ने भी मार्गदर्शन किया और सभी से शांत रहने की अपील की और शांति बनाए रखने में पुलिस का सहयोग करने का वादा किया.

प्रारंभ में पुलिस निरीक्षक रामेश्वर खनाल ने कार्यक्रम की शुरुआत की और भारत रत्न डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर की जयंती और रमजान ईद दोनों को मनाते हुए उन्होंने सभी से सामाजिक समरसता बनाए रखने और कानून व्यवस्था का पालन करने की अपील की. उन्होंने जनता से सहयोग की अपेक्षा की और कहा कि, कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस प्रशासन कृतसंकल्प है.

कार्यक्रम का संचालन सहायक पुलिस निरीक्षक चैनसिंह घुसिंघे ने किया और अंत में सभी का आभार माना.

कार्यक्रम में शांति समिति के सदस्य व नागरिक बड़ी संख्या में शामिल हुए. इस मौके पर थाने की ओर से मुस्लिम भाइयों के लिए इफ्तार पार्टी का आयोजन किया गया. पुलिस उपनिरीक्षक शिवाजी पोहार, विठ्ठल शिंदे, गणेश झलवार  सहित पुलिस अधिकारियों ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए  मेहनत की.

फोटो: मंगलवार को चंदनझिरा पुलिस थाने में शांति समिति की बैठक और इफ्तार पार्टी का आयोजन किया गया था.